Thursday , 25 April 2019

महानवमी पर हरिद्वार और उत्तराखंड के मंदिरों में मां सिद्धिदात्री की पूजा के लिए उमड़े श्रद्धालु

Home / Headlines / महानवमी पर हरिद्वार और उत्तराखंड के मंदिरों में मां सिद्धिदात्री की पूजा के लिए उमड़े श्रद्धालु
05_04_2017-05loh7p-c-2 (1)

हरिद्वार: महानवमी को धर्मनगरी हरिद्वार सहित उत्तराखंड के मंदिरों में मां सिद्धिदात्री की पूजा को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। घरों में पूजा अर्चना के साथ हरियाली काटी गई। साथ ही कन्याएं जिमाकर उन्हें सामर्थ्य के मुताबिक दान दक्षिणा दी गई।

धर्मनगरी हरिद्वार के मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ रही। मां के दर्शन कर श्रद्धालुओं ने सुख समृद्धि की कामना की। घर और मंदिरों में कन्याएं जिमाई गईं। कन्याओं के पूजन के साथ उन्हें उपहार दिए गए।

माया देवी मंदिर, चंडी देवी श्री दक्षिण काली मंदिर सुरेश्वरी देवी, प्राचीन काली मंदिर, मां मनसा देवी, मां बगलामुखी मंदिर आदि सिद्ध पीठ और मंदिरों में श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी रही।

पंडित डॉक्टर शक्तिधर शर्मा के अनुसार मां के दिव्य स्वरूप का ध्यान हमें प्रत्येक क्षेत्र में सिद्धि प्रदान करने की प्रेरणा देता है। हमारी प्रतिभा व योग्यता का अभिवर्धन करके हमें कार्यकुशल बनाता है। सदाचार के मार्ग पर अग्रसर होने का संदेश देता है।

मां के इस अंतिम स्वरूप का ध्यान हमें परम सुख और शांति की अनुभूति कराता है। यह हमारी जीवनी शक्ति का संवर्धन करके हमें धर्म अर्थ काम और मोक्ष की सिद्धि की सामर्थ्य प्रदान करता है। बताया कि सिद्धि रात्रि सिंह वाहिनी, चतुर्भुजा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *