Monday , 25 March 2019

IndVsEng T20 : रोमांचक मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड से झटका मैच, बुमराह ने दिखाया दम

Home / Sports / Cricket / IndVsEng T20 : रोमांचक मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड से झटका मैच, बुमराह ने दिखाया दम
cricket-india-nagpur-england-2nd-t20-international_3342c148-e648-11e6-95da-c88e93771820

देहरादून/नागपुर: भारत ने जसप्रीत बुमराह द्वारा डाले शानदार आखिरी ओवर की बदौलत इंग्लैंड को रविवार को नागपुर में खेले गए टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में 5 रन से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है. सीरीज का अंतिम 1 फरवरी को बैंगलोर में खेला जाएगा.

भारत ने पहले बल्लेबाजी की और ओपनर केएल राहुल (71) के अर्धशतक की मदद से 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 144 रन बनाए. जवाब में इंग्लैंड की टीम 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 139 रन ही बना सकी. इंग्लैंड को अंतिम ओवर में जीत के लिए 8 रन की दरकार थी. मगर बुमराह ने सिर्फ दो रन देकर दो विकेट लिए और भारत की जीत पर मुहर लगा दी. बुमराह ने 4 ओवर में सिर्फ 20 रन देकर दो विकेट लिए. उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

अंतिम ओवर का रोमांच
इंग्लैंड को जीत के लिए 8 रन की दरकार
बुमराह ने अंतिम ओवर की पहली गेंद पर जो रूट (38) को LBW आउट किया. मोइन अली ने दूसरी गेंद पर एक रन लिया. तीसरी गेंद बुमराह ने खाली निकाली. चौथी गेंद पर बुमराह ने बटलर को बोल्ड कर दिया. पांचवीं गेंद पर जॉर्डन ने बाई का एक रन लिया. अंतिम गेंद पर अली को छक्का जमाने की जरुरत थी, लेकिन बुमराह ने इस पर बाएं हाथ के बल्लेबाज को बीट करके भारतीय फैंस को खुश कर दिया.145 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही. युवा लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने पारी का पहला ओवर करते हुए सिर्फ दो रन खर्च किये. इसके बाद चौथे ओवर की पहली दो गेंदों पर आशीष नेहरा ने इंग्लिश ओपनरों सैम बिलिंग्स (12) और जेसन रॉय (10) को आउट किया. नेहरा 2016 से पॉवरप्ले में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने पहले 6 ओवर में कुल 15 विकेट चटकाए हैं.

इसके बाद कप्तान इयोन मॉर्गन (17) और जो रूट ने तीसरे विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी करके टीम की पारी संवारी. लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने मॉर्गन को पांड्या के हाथों झिलवाकर इस साझेदारी को तोड़ा. यह मिश्रा का ओवरऑल टी20 करियर में 200वां विकेट भी रहा. सिर्फ अश्विन और मिश्रा ही भारत की तरफ से ओवरऑल टी20 क्रिकेट में 200 विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे हैं.

मिश्रा ने बेन स्टोक्स को भी क्लीन बोल्ड कर दिया था, लेकिन टीवी रीप्ले में पाया गया कि यह नो बॉल है. बहरहाल, रूट और स्टोक्स ने इंग्लैंड की पारी को संभालने की जिम्मेदारी उठाई. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 52 रन की साझेदारी की. नेहरा ने स्टोक्स को LBW आउट करके इंग्लैंड का चौथा विकेट गिराया. अंतिम ओवर में बुमराह ने दो विकेट लेकर इंग्लैंड को जीत से वंचित कर दिया. भारत की तरफ से आशीष नेहरा ने तीन जबकि जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए. अमित मिश्रा को एक विकेट मिला.
सिर्फ राहुल ही कर सके संघर्ष
इससे पहले इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन ने लगातार दूसरी बार टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. विराट कोहली (21) ने पहले दो ओवर क्रीज पर जमने का समय लिया और तेजी से रन बनाना शुरू किये, लेकिन जॉर्डन की गेंद पर वह लांग ऑन पर डॉसन को कैच थमा बैठे. JS119171197_REUTERS_Cricket-India-v-England-Second-T20-International-large_trans_NvBQzQNjv4Bqr3wFXRJf43GEnVryW1_pMcMiTweKTT7BoNRxy4FTq50इसके बाद लोकेश राहुल ने एक छोर संभाले रखा, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें किसी का साथ नहीं मिला. सुरेश रैना (7) को रशीद ने जॉर्डन के हाथों की शोभा बनाया. मोइन अली ने युवराज सिंह (4) को क्लीन बोल्ड किया. याद हो कि पहले मैच में अली को शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ़ द मैच चुना गया था. उन्होंने आज भी चार ओवर में सिर्फ 20 रन दिए जबकि एक विकेट लिया

69 रन पर तीन विकेट गंवाने के बाद संकट की स्थिति में फंसी भारतीय टीम को राहुल और मनीष पांडे (30 रन) ने संभाला. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी की.

राहुल ने इस बीच अपने टी20 करियर का पहला अर्धशतक जमाया. इससे पहले उन्होंने पहले अर्धशतक को शतक में तब्दील किया था. राहुल इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन की पारी खेलने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड वीरेंदर सहवाग के नाम था, जिन्होंने 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ 68 रन की पारी खेली थी.

47 गेंदों में 6 चौके और दो छक्कों की मदद से 71 रन बनाने के बाद राहुल जॉर्डन का शिकार बने. स्टोक्स ने मिडविकेट पर राहुल का आसान कैच लपका. मनीष पांडे को मिल्स ने क्लीन बोल्ड किया. एमएस धोनी अंतिम ओवर की तीन गेंदों में कोई रन नहीं जुटा सके और अंतिम गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए.

इंग्लैंड की तरफ से क्रिस जॉर्डन ने 4 ओवर में 22 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट लिए। जबकि मिल्स, अली और रशीद को एक-एक सफलता मिली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *